Meditation kaise kare | What is Meditation in hindi | Benefits

Meditation kaise kare : दोस्तों आज मैं इस post के ज़रिये आपको Mental excercise का वो तरीका बताऊंगा. जिसे आप घर पर ही बड़ी आसानी से कर सकते हैं. Survey से पता लगा है कि आज भी 70% लोग इससे aware ही नहीं hain.

Puri दुनिया में हर तीसरा इंसान Depression जैसी बीमारी से जूझ रहा hai. Aur उसका इलाज़ ढूंढ़ने के अलावा वो उसमे फसता चला जाता hai. Jabki मेरा मानना ये है कि कोई भी depression कितना भी बड़ा क्यों न ho.

Uska इलाज़ 100% possible है और वो है दोस्तों Meditation. kaafi लोग खुदखुशी जैसा कदम उठा लेते हैं but ये इसका solution नहीं hai. Mere दोस्तों ये ज़िंदगी बहुत मुश्किल से मिलती hai.

Meditation kaise kare

Meditation एक ऐसी चीज़ है जिससे हम अपने Mind को बड़ी ही आसानी से control कर सकते hain. Doston ऋषि मुनियों के time से चलता आ रहा ये तरीका आज भी एक दम लाभदायक hai.

Aaj मैं आपको अपनी इस पोस्ट में बताऊंगा की Meditation kaise kare और इसे करने के क्या क्या फायदे hain. Toh चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और बताते हैं आपको कि Meditation kya hai और क्या हैं इसे करने के Tareeke.

Meditation kaise kare

Friends, Meditation एक ऐसी तकनीक है जिसकी help से हम अपने Mind और मन को सब Negative चीज़ों से हटा कर एक जगह बड़ी आसानी से लगा सकते hain. Ye एक ऐसी Mental Excercise है जिसे मैं आज के दौर में हर इंसान को Recommend करूँगा. Kyu कि आजकल हर एक इंसान की ज़िन्दगी में कोई न कोई परेशानी और टेंशन ज़रूर hai.

Mera यकीन मानो दोस्तों, पुरे संसार में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं जिसकी life में कोई Tension न हो. Chahe वो कितना भी अमीर क्यों न हो, कोई भी इंसान Tension free नहीं hai. But Meditation की help से आप एक tension free इंसान बन सकते hain ये मैं आपको बता रहा hoon. Toh चलिए दोस्तों देखते हैं कि Meditation कैसे करें।

Meditation kaise kare (Step By Step)

  • सबसे पहले आपको देखनी होगी एक शांत और अच्छी जगह जहाँ आपको कोई भी Disturb न करे क्यों कि आपको इसको कम से कम 20 min देने हैं।
  • पैरों को Cross करके नीचे चटाई या कोई चादर बिछा कर उसपे बैठ जाइये।
  • अपनी दोनों हथेलियों का मुँह ऊपर की तरफ करके अपनी दोनों जांघों पर रख लीजिये।
  • ध्यान रहे आपकी Back यानी रीढ़ की हड्डी एक दम Straight होनी चाहिए, आप किसी दीवार या किसी और चीज़ का सहारा लेकर भी बैठ सकते हैं।
  • अब दोनों आँखें बंद करके सिर्फ अपनी सांस यानि अपनी Breath पर ध्यान लगाइये और मन में या गले से का जाप कीजिये।

Friends मैं आपको बता दूँ कि इस बीच आपको कई ऐसे आपकी ज़िंदगी से जुड़े Negative ख्याल aange. But आपको घबराना नहीं hai. Doston mostly लोग मानते हैं कि meditation का मतलब अपने दिमाग से सारे ख्याल बाहर निकाल कर उसे खाली कर देना होता hai.

But मैं आपको बता दूँ कि अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो आप बिलकुल गलत हैं और आपको मैडिटेशन के बारे में नहीं पता hai. Actually दोस्तों Meditation का मतलब ये नहीं है। Jab हम किसी चीज़ को नहीं सोचना चाहते हैं तो वो उतनी ही ज़्यादा mind में आती hai. Toh ख्यालों को निकालना तो दोस्तों impossible hai.

Meditation करते वक़्त Thoughts आएं तो क्या करें ?

Friends आपको उन ख्यालों को चाहे वो Negative हो या Positive, आपको उन्हें आने देना hai. Jitne भी जैसे भी ख्याल आते हैं आने दीजिये और बस अपनी सांसों पर ध्यान lagaiye. Aap देखना दोस्तों कुछ समय बाद वो सब ख्याल आना बंद हो jaenge.

Meditation kaise kare

For Example : Jab आप सुबह उठ कर Excercise करते हैं तब आप पुरे दिन physically अच्छा feel करते hain. Kyu कि आप सुबह ही अच्छे से थक चुके होते hain. Same यही formula Meditation के साथ भी hai. Toh दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि आप अब समझ गए होंगे कि Meditation kaise kare ?

Meditation kab karen ?

In Morning

Ye Meditation करने का सबसे अच्छा और बेहतरीन Time hai. Morning में उठ कर Fresh हो जाएँ और नहा कर Meditation के लिए 20 min बैठ jaayen. Friends अगर आपके पास time है तो मैं आपको यही Recommend करूँगा और अगर आपके पास time नहीं है तो एक दूसरा time भी है।

At Night

Friends अगर आप Office जाते हो और सुबह आपके पास time नहीं है या आप सुबह Meditation करना पसंद करते हो और किसी वजह से कोई दिन आपका miss हो गया है तो घबराएं नहीं, इसे आप रात को भी कर सकते हो। सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लें और सोने से ठीक पहले जहाँ आपको सोना है वहीँ हाथ मुंह धो कर Meditation करने बैठ जाएँ।

Vastu shastra hindi tips | Vastu for home, kitchen, bathroom, job

Meditation benefits in hindi

  1. हमारे मन को शांति मिलती है।
  2. इससे दिमाग तेज़ होता है।
  3. Depression से छुटकारा दिलाता है।
  4. हमारे Positivity Level को Increase करता है और हमारे सोचने के नज़रिये को positive करता है।
  5. नींद की quality बढ़ती है।
  6. आप Stress Free रहते हैं।
  7. Tension कम करता है और जल्दी बूढ़ापन नहीं आता।
  8. Productivity Hours बढ़ाता है।
  9. Life बहुत खूबसूरत लगने लगती है।
  10. आपकी Social Health और भी अच्छी होती है।
  11. आप अंदर से Fit और काफी बिमारियों से दूर रहते हैं।

Kya न करें ?

  • कभी भी खाने के तुरंत बाद Meditation न करें।
  • कभी भी उदास चेहरे के साथ Meditation न करें।
  • Meditation ख़तम हो जाने के बाद एकदम से आँखें न खोलें। धीरे धीरे अपनी आँखों को खोलें।
  • As a Beginner, Start में आप 5 से 10 min कर सकते हैं फिर धीरे धीरे करके Time को बढ़ा सकते हैं।

Types of Meditation in hindi

  • Vipassana Meditation
  • Adhyatmik Meditation
  • Focused Meditation
  • Movement Meditation
  • Mantra Meditation

Vipassana Meditation kaise kare

इस Meditation में आपको अपना पूरा ध्यान अपने Mind और अपनी सांस पर देना होता है। Ye Meditation उन लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है जो अकेले होते hain.

Adhyatmik Meditation kaise kare

Hindu धर्म में ये Meditation बहुत Famous hai. इसमें आपको खुद को भगवान से जुड़ा हुआ मानना होता hai. Ye आप किसी पूजा के स्थान पर करेंगे तो ज़्यादा अच्छा होगा।

Focused Meditation kaise kare

Ise केंद्रित ध्यान कहते hain. Ye meditation एकाग्रता बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. Isme आपको किसी एक चीज़ पर अपना Focus करना होता hai. जैसे कोई जलती मोमबत्ती या फिर आप माला जप कर उस पर भी अपना ध्यान लगा सकते hain.

Meditation kaise kare

Movement Meditation kaise kare

Is meditation को आप Yoga न समझें क्यों कि ये उससे थोड़ा अलग hai. Ise करने के लिए आपको Nature को Observe करना होता hai. Aap कोई बगीचे में घूम कर अपना ध्यान वहां लगा सकते hain. Ya फिर आपका कोई Passion जिसे करके आप Life में कुछ बनना चाहते ho.

Mantra Meditation kaise kare

Is Meditation में आप आपको कोई एक मंत्र का जाप करना होता है जैसे ॐ। एक ऐसा शब्द है जिसका जाप करके इंसान काफी positive feel करता hai.


Frequently Asked Questions (FAQs)

Kya Meditation se hume Life me har Success mil sakti hai ?

Yes

Kya ise sirf zameen par baith kar hi kiya ja sakta hai ?

Nahin, ise aap Bed par bhi kar sakte hain. Bas wo jagah comfortable honi chahiye.

Agar Meditation ke Time neend aaye to kya karen ?

Ek dam straight baithen aur face ko thande paani se wash karlen. Dhyaan rahe neend me meditation karna kuch na karne se kaafi acha hai.

Meditation Health ko kaise improve karta hai ?

Meditation se hamara Metabolism accha rehta hai. Ye humen Fit banata hai aur kaafi bimariyon ko door rkhta hai.

Conclusion

Friends, हम सबको Meditation ज़रूर करना chahiye. Kyu कि जैसे हमारी Physical Fitness के लिए Excercise ज़रूरी है ठीक ऐसे ही हमारे Mental Fitness के लिए Meditation बहुत ज़रूरी hai.

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये पोस्ट “Meditation kaise kare” काफी पसंद आयी होगी। इसे अपने Social media platform जैसे WhatsApp, Facebook पर ज़रूर Share करें। इस पोस्ट से related अपना सुझाव हमें नीचे Comment करके ज़रूर बताएं।

और देखें

1 thought on “Meditation kaise kare | What is Meditation in hindi | Benefits”

  1. Pingback: Colour combination for clothing (Mens) | किसके साथ क्या पहने ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
error: Alert: Content is protected !!
%d bloggers like this: