Brendon mccullum biography Hindi | Cricket History of BAZZ

Brendon mccullum biography Hindi : Doston आक्रामक क्रिकेट देखने का तो हर कोई दीवाना hai. Aur ओपनिंग में ऐसी आक्रामक बल्लेबाज़ी करने की लिस्ट में गिने चुने खिलाडियों का ही नाम hai. Hum बात कर रहे हैं न्यूज़ीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ और पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ki. Mccullum को न्यूज़ीलैंड टीम का एग्रेसिव ओपनर माना जाता tha. Wo बेहतरीन स्ट्राइक रेट से शुरुआत में चौके छक्के की मदद से स्कोर को बढ़ाने में माहिर the. Kaptani सँभालते हुए इन्हिने अपने पूरी टीम में अपने जैसा जोश बरक़रार rakha. Apko बता दें कि ब्रेंडन मैकुलम क्रिकेट से सन्यास ले चुके hain. Magar न्यूज़ीलैंड टीम में आज तक भी कोई इनकी जगह नहीं ले पाया जो शुरुआत में ही इतनी तेज़ी से रन बना सके।

Brendon mccullum biography

Brendon mccullum biography

पढ़िए Brendon mccullum biography हिंदी में

PERSONAL LIFE

Brendon Mccullum का जन्म 27 सितम्बर, 1981 को न्यूज़ीलैंड के ओटागो शहर में hua. Apko बता दें कि मैकुलम एक क्रिकेट परिवार से ही सम्बन्ध रखते hain. Unke पिता जी स्टुअर्ट मैकुलम ओटागो की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके hain. Unhone ओटागो के लिए 75 फर्स्ट क्लास गेम्स खेलें hain. Brendon के भाई नाथन मैकुलम भी न्यूज़ीलैंड टीम के स्पिन गेंदबाज़ the. Mccullum ने अपनी पढ़ाई ओटागो के किंग्स हाई स्कूल से ख़तम की।


CAREER

मैकुलम ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत दिसंबर, 1996 में ओटागो की U-17 टीम से की थी। सन 2000 में मैकुलम ने ICC का U-19 विश्व कप खेला जिसमे उनके साथ दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन जैसे कई बड़े खिलाड़ी थे। उस विश्व कप में न्यूज़ीलैंड कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाया था। अगर रिकार्ड्स की बात करें तो मैकुलम शुरू से ही खेलने में आक्रामक रहे हैं, उन्होंने साल 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक U-19 टेस्ट मैच में 186 रन बनाये थे। साल 2000 के फरवरी महीने में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतराष्ट्रीय एकदिवस्य क्रिकेट में और साल 2004 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में अपना डेब्यू किया।

यहाँ भी देखें : Ricky ponting autobiography Hindi | जानिए Ricky ponting के बारे में


Team को Aggressive Cricket सिखाया

2012 में जब न्यूज़ीलैंड की टीम बहुत बुरे फॉर्म से गुज़र रही थी तब न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने रॉस टेलर के जगह ब्रेंडन मैकुलम को टीम का कप्तान बनाया। उनकी कप्तानी के शुरुआती दौर में न्यूज़ीलैंड के खिलाडी बहुत ही ख़राब फॉर्म से झूझ रहे थे यहाँ तक कि 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में पूरी न्यूज़ीलैंड टीम मात्र 45 रन पर आउट हो गयी थी। मैकुलम बहुत चिंता में थे तभी उन्होंने कोच माइक हैसन से कुछ बातचीत की और उन्हें यकीन दिलाया कि वे इस टीम के खेलने का अंदाज़ पूरी तरह से बदल देंगे।

उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर कड़ी महनत की और अपनी टीम के एक एक खिलाड़ी को खुल कर खेलने की आज़ादी दी।मैकुलम प्रेशर के दौर में भी एग्रेसिव क्रिकेट खेलने के लिए जाने जाते हैं। आपको बता दें मैकुलम एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने बिना कोई मैच छोड़े लगातार अपनी टीम के लिए 100 टेस्ट मैच खेले हैं। ब्रेंडन मैकुलम को स्कूप शॉट खेलने का माहिर भी माना जाता है, यह उनका सबसे पसंदीदा शॉट है।


सपना पूरा किये बिना ही लिया क्रिकेट से सन्यास

ब्रेंडन मैकुलम का क्रिकेट जगत में कदम रखने के बाद एक ही सपना था जो महज़ एक सपना ही रह गया और वो था ICC एकदिवस्य विश्व कप जीतना। विश्व कप 2015 में न्यूज़ीलैंड कड़ी मेहनत कर फाइनल में पहुँची जहाँ उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ मगर मैकुलम उस मैच में शून्य पर ही आउट हो गये। वे बहुत दुखी थे क्यों कि उनके लिए 2015 के बाद 2019 का विश्व कप खेलना मुमकिन नहीं था। अफ़सोस कि मैकुलम बिना विश्व कप जीते ही क्रिकेट को अलविदा कह गए मगर मैकुलम ने न्यूज़ीलैंड टीम को आक्रामकता से खेलना सिखाया। आपको बता दें मैकुलम विश्व कप 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ मात्र 18 गेंदों में 50 रन बनाकर विश्व कप में सबसे तेज़ अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बने। 20 फरवरी 2016 को मैकुलम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखरी टेस्ट खेलकर क्रिकेट से सन्यास ले लिया।

Friends आप सभी को हमारी यह पोस्ट “Brendon mccullum biography Hindi” कैसी लगी हमें Comment करके ज़रूर बताएं। हम आपके लिए ऐसी बेहतरीन Biography आगे भी लाते रहेंगे।

और देखें

1 thought on “Brendon mccullum biography Hindi | Cricket History of BAZZ”

  1. Pingback: Virat kohli ki biography - janiye विराट कोहली की cricket history

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
error: Alert: Content is protected !!
%d bloggers like this: