Blogging kya hota hai और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

Blogging kya hota hai और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए : Doston अगर आप भी Zindagi me apna kuch alag karna चाहते hain, Then आपने blogging karne ka decision bilkul sahi लिया hai. Aaj कल लोग अपनी नौकरी से, apni roz ke hectic schedule se तंग आ गए hain. In short, aajkal logo ko 9 Hrs ki private job करना बिलकुल पसंद नहीं।

Blogging kya hota hai

Jabki एक blog से आप अपनी खुद की पहचान बनाने के साथ घर बैठे लाखों रुपए भी कमा सकते hain. Blogging आपको एक boss free ज़िन्दगी जीने का अवसर देती hai. After all यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से आप अपने passion को फॉलो कर सकते hain. Jo कि आपकी नौकरी आपको कभी नहीं देती।

Generally लोग नौकरी सिर्फ पैसे कमाने के लिए ही करते हैं But उनका passion कुछ और होता hai. Blogging ki help से आप अपने passion को फॉलो करके पैसे भी कमा सकते hain. Hamari इस post me hum apko बताएंगे कि blogging kya hota hai aur ek blog se paise kaise kama sakte hain.

Blogging kya hota hai ?

Ek website ya blog bana kar apni jankari ko sab logon tak pahunchane ko blogging कहते hain. Ab आपके मन में सवाल आएगा कि Blog kya hota hai ? In brief, मैं आपको बता दूँ कि blog एक website का ही हिस्सा माना जाता hai. Dono में बड़ा अंतर यह है कि एक ब्लॉग बार बार अपडेट होता रहता hai.

On the other hand, एक वेबसाइट ज़्यादातर स्थिर होती है जो कि एक ही बार डिज़ाइन की जाती hai. For example, जैसे कोई कंपनी की वेबसाइट या कोई ब्रांड website. Ek ब्लॉग बनाकर हम उसमें रोज़ हज़ारों जानकारियाँ अपडेट कर सकते hain. Jo कि भविष्य में google पर सर्च की जा सकती hain.

Actually जब हम अपने ब्लॉग पर कोई भी जानकारी लिखते हैं तो उसके google पर rank होना सिर्फ ek cheez par depend karta hai कि आपने उसका SEO (search engine optimization) कैसे किया hai. Aap को जिस भी चीज़ का शौक hai, jiske बारे में आपको बात करना अच्छा लगता hai, चाहे वो Entertainment हो या Cricket. Aap उस पर अपना ek blog bana kar uski jankari puri duniya bhar me faila sakte hain.


Blogging kya hai aur kaise kare ?

Dosto blogging करना कोई मुश्किल काम नहीं hai. Hum aapako bata den ki roz hazaaro laakhon blog duniya bhar mein ban kar taiyaar hote hain. But har koi successful नहीं हो paata. Yes my friends, bloging shuru karna koi mushkil kaam nahin hai अगर मुश्किल है तो उसे आगे तक ले jaana.

दोस्तों ज़रूरी नहीं कि blogging करने के लिए आप को पैसे ही खर्च करने पड़ें, आप free में भी अपना blog बना सकते hain. Blogging शुरू करने के लिए आपको जिस विषय पर अपना ब्लॉग बनाना hai, Aapko सबसे पहले उस नाम से domain लेना होता hai For example www.ABC.com.

Aap domain के साथ web hosting भी खरीद सकते hain. Web hosting गूगल के servers पर आपकी एक अपनी जगह होती hai. Jahan आप अपनी चीज़ें जैसे photos, videos और भी कई चीज़ें रख सकते हैं।

Aap बिना वेब होस्टिंग के भी अपना blog बना सकते hain. Iski जरुरत कब पड़ती है हम आगे आपको Bataenge. दोस्तों Blogger और WordPress दो ही ऐसे प्लेटफार्म हैं जो ब्लॉगिंग के लिए सबसे ज़्यादा यूज़ होते हैं।


Blogger और WordPress में अंतर

Blogger

Actually Blogger गूगल का ही एक product है जहाँ आप kuch minutes में अपना blog बना कर तैयार कर सकते hain. Iski सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप यहाँ Free में भी अपना blog बना सकते hain. दरसल यह अपना blogspot domain लोगों को Free में उपलब्ध कराता है।

Aap यहाँ बिना web hosting के भी अपना ब्लॉग बना सकते hain. Blogger के पास अपनी खुद की web hosting होती hai. Yahan गूगल आपको domain भी उपलब्ध कराता है, यहाँ से आप अपना domian भी खरीद सकते hain. Ise use करना बहुत ही आसान hai. Isme एक ही कमी है कि यह आपको ज़्यादा features नहीं deta.

Image source – Google | Image by commons.wikimedia.org

WordPress

Apko बता दें कि internet पर 30% से ज़्यादा website और blog wordpress पर बने हुए hain. Baaki blogger पर और कुछ coding की मदद से।

यह ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे famous platform है but इस पर काम करने के लिए आपको domain के साथ web hosting लेने की ज़रूरत होती है। यहाँ आपको kaafi features और बेतरीन themes बिलकुल Free में मिलते हैं।

blogging kya hota hai
Image source – Google | Image by commons.wikimedia.org

Blogging karne ke liye kuch zaruri tips

Patience

दोस्तों blogging करने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है Patience क्यों कि यह कोई जादू या कोई खेल नहीं कि aap ne raat ko ek blog banaya aur subah paise aane shuru ho gaye अगर आप ऐसा सोच रहे हैं और आप इंतज़ार नहीं कर सकते so, आप इस सफर को यहीं छोड़ दीजिये।

ज़्यादातर लोग blogging शुरू तो करते हैं but शुरू के एक दो महीने में ही हार मान जाते हैं और छोड़ देते हैं। Ek blog ko ache se chalaane ke liye aapko us par 5 se 6 mahine tak mehnat karni hoti hai.

Hard Work

दोस्तों यह तो आपको पता ही होगा कि बिना महनत के कुछ नहीं मिलता। अगर इतना ही आसान होता तो आज हर कोई blogger बन जाता। पत्थर को खूब पीटा जाता है तब जाकर वो एक मूरत में तब्दील होता है

ठीक उसी तरह agar aapko bhi kuch sabse alag kar dikhana hai to aapko yahan jamkar mehnat karni hogi but घबराएं नहीं, yahan mehnat karne mein aapko maza aaega kyon ki aap yahan apne passion ko follow kar rahe hain.

Knowledge

For example दोस्तों अगर किसी Insaan को swimming सीखनी हो तो पहले वह उसकी Training लेगा ना कि जाकर सीधा पानी में छलांग लगा देगा अगर वह ऐसा करता है तो डूबने से उसकी मौत भी हो सकती है. Similarly अगर आप भी बिना किसी जानकारी के blogging करते हैं तो यहाँ भी आपका बहुत नुकसान हो सकता है।

इससे आपके time के साथ काफी पैसे भी ख़राब हो सकते हैं। ज़्यादातर लोग इसी वजह से blogging के सफर में fail हो जाते हैं क्यों कि puri information न होने से उन्हें लम्बे समय तक महनत करने पर भी कुछ हाथ नहीं लगता but घबराएं नहीं हमारी वेबसाइट पर आपको blogging से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी।

Blog kaise banaye step by step हिंदी – WordPress and Blogger

On Page SEO Techniques Hindi | Blogger and WordPress


Blog se paise kaise kamaye ?

Friends firstly हम आपको बता दें कि blogging को आप full time job लेकर भी कर सकते हैं या अगर आप कोई और ज़रूरी काम करते हैं तो आप उसके साथ इसे part time लेकर भी कर सकते हैं। आप अपने blog से इतना कमा सकते हैं जितना आप अपनी नौकरी से कभी नहीं कमा सकते। इससे कमाने की limit नहीं है यहाँ आप जितनी महनत करेंगे उतनी ही आपको earning भी होगी।

blogging kya hota hai

एक blog se paise kamane के तरीके :

Google Adsense

Blog or YouTube से कमाने का यह सबसे पुराना और बेहतरीन tareeka hai. Jab आपके ब्लॉग पर sufficient traffic आने lagta hai, tab apne blog ko google Ads se monetize kar sakte hain. Jiski मदद से आपको earning hoti hai.

Affiliate Marketing

Above all, online earning करने का यह ऐसा तरीका है जिसमे आप blog के अलावा और भी कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं But आपके पास blog ही तो ज़्यादा बेहतर होगा। दरसल इसमें आप किसी और के products का promotion करके उसे sell करवाते हैं after that वह कंपनी उसका कुछ commission आपको आपके account में देती है

Jise हम Affiliate marketing कहते hain. In short, आप अपने blog पर किसी के भी products को sell करके उसके commission से earning कर सकते hain. Iske लिए आपको affiliate program join करना होता है For example Amazon affiliate, Flipkart affiliate.

Selling Your Products

Agar आप खुद के Products बनाकर तैयार करते हैं या आपका कोई ऐसा अपना business hai. Jisme आप खुद के बनाये products बेचते हैं तब तो और भी अच्छी बात hai. Ek blog की help से आप अपने products घर बैठे ही online sell कर सकते हैं।

On the other hand, एक ब्लॉग आपके business को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँचाने में आपकी मदद karega. Jisse आप अपने business को और भी आगे बढ़ा सकते हैं।


Blogging kya hota hai – Frequently Asked Questions (FAQs)

Blogging के लिए Niche कैसे choose करें ?

जिस चीज़ पर आपको बात करना सबसे ज़ायदा पसंद हो, उसमे आपका Interest हो और उसका competition low हो, वही आपकी Niche है। Ex : Beauty, Technology

Blogging में start में कितने time की मेहनत होती है ?

कम से कम 3 महीने, आप बस Quality content दीजिये और उनका अच्छे से SEO करते जाइये।

क्या यह Full time income source हो सकता है ?

जी हाँ, बिलकुल हो सकता है। आप इसे Full time career लेकर इससे कितना कमा सकते हैं इसका आपको अंदाज़ा भी नहीं।


Conclusion

दोस्तों aapko hamari is post se ye to pata lag hi gaya hoga ki Blogging kya hota hai और Blog se paise kaise kama sakte hain. In short, Blogging एक बहुत अच्छी चीज़ है जिसकी help से हम एक Boss Free Life जी सकते हैं। आप Result की चिंता किये बिना बस दिल से महनत करते जाइये आपको 100% success मिलेगी।

और देखें

2 thoughts on “Blogging kya hota hai और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए”

  1. Pingback: Blog kaise banaye step by step हिंदी - Wordpress and Blogger

  2. Pingback: On Page SEO Techniques Hindi | Blogger and Wordpress

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
error: Alert: Content is protected !!
%d bloggers like this: