Best motivational story in hindi | Karoly Takacs life story हिंदी में

Best motivational story in hindi : Doston आप हारते तब हैं जब आप खुद ये बोल देते हैं कि मुझसे ये नहीं हो sakta. Fir चाहे आप एक effort लगाने के बाद उस काम को छोड़ den. Lekin जहाँ आपने Try करना बंद कर दिया समझो आप हार gaye.

Agar आप किसी काम को दिल से सच में करना चाहते hain. Aur आपने ठान लिया है कि वो काम मैं किसी भी हाल में karunga. Toh मेरे दोस्तों आपको कोई नहीं रोक sakta.

Best motivational story in hindi
Photo Credit – Wikimedia Commons

Aaj मैं आपको इस post में एक ऐसी Real Life motivational story hindi में बताने जा रहा hoon. Jise सुन कर आपको life में कुछ करने की आग लग jaaegi. Actually मैं बात कर रहा हूँ World के सबसे बेहतरीन Pistol Shooter “Karoly Takacs” की. तो चलिए दोस्तों शुरू करते hain.

Motivational story in hindi

Motivational Story Of Karoly Takacs In Hindi

दोस्तों आज मैं बात करने जा रहा हूं hungary सेना के जवान और विश्व के सबसे बेहतरीन पिस्टल शूटर्स में से एक Karoly Takacs की. Jinhone 1948 और 1952 के Summer olympics में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच diya. Karoly का जन्म 21 january 1910 को Hungary के Budapest में hua. 1938 में karoly Hungary सेना में था और उन्हें Pistol shooting का बहुत शौक tha.

Lekin दोस्तों पूरी दुनिया उन्हें इसलिए नहीं जानती क्योंकि उन्होंने दो-दो बार gold medal जीता hai. Unhe duniya इसलिए जानती है क्योंकि उन्होंने अपने हाथ को खोने के बाद भी यह शानदार मुकाम अपनी मेहनत और जुनून से हासिल किया hai. Toh चलिए दोस्तों यू पहेलियों में बात करने से अच्छा है कि मैं आपको karoly के इस प्रेरणादायक कहानी को शुरू से बताता hoon.

Mujhe पूरी उम्मीद है कि इस सच्ची कहानी को जानने के बाद आपके अंदर से भी एक आवाज आएगी कि असंभव कुछ भी nahin. Friends बात है यही कुछ 1938 ki. Hungary की सेना में karoly नाम का जवान tha. Jise पिस्टल शूटिंग के खेल में महारत हासिल thi. Maharat भी कुछ ऐसी कि वह लगभग सभी नेशनल और इंटरनेशनल मुकाबलों में जीत हासिल कर चुका tha. karoly के जीत के सिलसिले को देखते हुए Hungary ke सभी देशवासियों को पूरा विश्वास था कि 1940 में होने वाले Tokyo Olympics में Karoly गोल्ड मेडल जरूर Jeetega.

Aur देश का नाम रोशन karega, देशवासियों के साथ-साथ karoly का भी यही सपना tha. ki 1940 के ओलंपिक में Hungary के लिए वह गोल्ड मेडल जरूर laye. Aur इन्हीं ख्वाबों को सजाए अपनी पूरी जुनून के साथ वो ओलंपिक की तैयारी में लगे हुए the. Lekin अचानक से उनके साथ एक बहुत बड़ा हादसा हो gaya. Army कैंप में प्रैक्टिस के टाइम उनके दाहिने हाथ में Hand grenade ब्लास्ट हो gaya.


Motivational story in hindi for success

Aur उनका हाथ उनके शरीर से अलग हो gaya. Friends बदकिस्मती तो देखिए हाथ भी वहीं जिससे उन्हें गोल्ड मेडल जीतना tha. Doston पूरे देश में इस घटना को सुनकर अजीब सा माहौल हो gaya. Sabhi की उम्मीदों पर पानी फिर चुका था लेकिन दोस्तों एक आदमी ने अभी भी हार नहीं मानी thi. Karoly हादसे के कुछ महीने बाद जब वापस आए तो उन्होंने ठान लिया कि ओलंपिक तो मैं जीत कर rahunga.

Kya हुआ मेरा दाहिना हाथ, मेरा बेस्ट हैंड आज मेरे शरीर का हिस्सा नहीं hai. Lekin मेरा बाया हाथ तो है जिसे मैं अपना Best shooting hand बनाऊंगा और यही मेरे देशवासियों के सपने को पूरा karega. Aur ओलंपिक में Gold Medal लाएगा.

Virat kohli ki biography – janiye विराट कोहली की cricket history

Aur दोस्तों कहते हैं ना कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं hoti. Start में प्रैक्टिस के समय बहुत दर्द हुआ बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ा लेकिन फिर भी karoly ने हार नहीं maani. Aur अपनी लगन, कड़ी मेहनत और प्रैक्टिस के दम पर अपने एकमात्र बाएं हाथ को best friend बना liya. Fir ठीक 1 साल बाद 1939 में olympic के पहले वह National championship में participate करने aaye.

Aur तब तक किसी को भी नहीं पता था कि karoly अपने बाएं हाथ से practice कर रहे the. Doosre Competiters उन्हें वहां देख कर चौंक गए और उन्हें लगा कि वे वहां सबका मनोबल बढ़ाने के लिए आए हुए hain. Lekin सब को झटका तब लगा जब karoly ने कहा कि मैं यहां आपका हौसला बढ़ाने के लिए नहीं aaya.


Best Motivational story in hindi

Apse competite करने के लिए आया hoon. Uske बाद अपने एकमात्र बाएं हाथ से शूटिंग करते हुए karoly ने सब को मात दे दी. Aur वह मुकाबला अपने नाम कर liya. Isi जीत के साथ ही साथ Hungary के देशवासियों में भी एक बार फिर से खुशी की लहर दौड़ गई और karoly रातों रात हीरो बन gaye. Doston अब इंतजार था 1 साल बाद होने वाले 1940 ओलंपिक ka.

But 1940 का ओलंपिक World war की वजह से रद्द कर दिया gaya. Jisse एक बार फिर से सभी को निराशा हाथ lagi. Sab को लगने लगा कि अब तो सब खत्म हो गया लेकिन karoly हार मानने वालों में से नहीं the. Unhone प्रेक्टिस को 1944 ओलंपिक के लिए जारी रखा.

But एक बार फिर World war की वजह से ही ओलंपिक नहीं हो पाया। अब karoly की उम्र भी उनका साथ देना छोड़ रही थी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और फिर आखिरकार 1948 के ओलंपिक में अपने से कहीं जवान और जोशीले competitors को हराकर अपना और अपने देश के सपने को पूरा kiya. Aur Shooting में Hungary को Gold Medal दिलाया।

Lekin दोस्तों कहानी अभी भी पूरी नहीं हुई hai. Karoly ने 1952 के ओलंपिक में भी participate kiya. Aur इतिहास को बदलते हुए एक बार फिर से Gold medal अपने नाम kiya. Friends एक बात याद रखिए हारने वालों के पास कई हजार बहाने होते hain. But जीतने वाले के पास सिर्फ एक वजह होनी चाहिए जो उसे जीत दिलवा सकती है.


Conclusion

kabhi आपकी कोशिश बेकार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं hoti. Friends इस post को आप ज्यादा से ज्यादा share करें ताकि आपके चाहने वाले भी karoly की प्रेरणादायक जीवन से सीख ले sake. Apka कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। Is Post को लाइक करके आप हमारा मनोबल बढ़ा सकते hain.

Motivational story in hindi : Friends, हमारी ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें नीचे Comment करके ज़रूर batayen. हम आपके लिए आगे भी ऐसी अच्छी अच्छी Motivational story hindi में लाते रहेंगे।

और देखें

24 thoughts on “Best motivational story in hindi | Karoly Takacs life story हिंदी में”

  1. I blog frequently and I truly appreciate your content.
    Your article has really peaked my interest. I’m going to
    bookmark your site and keep checking for new details about once a week.
    I opted in for your RSS feed as well.

    Feel free to visit my site :: Bloom Field CBD Oil

  2. Hello very cool site!! Guy .. Beautiful .. Amazing ..
    I will bookmark your blog and take the feeds additionally?
    I am satisfied to search out numerous useful information here within the put up, we
    want work out more strategies in this regard, thanks for sharing.
    . . . . .

    Here is my blog … Dr Diabetic Reviews

  3. Hi there! This post couldn?t be written much better!
    Going through this post reminds me of my previous roommate!

    He always kept preaching about this. I will forward this post to him.
    Pretty sure he will have a very good read. Thanks for sharing!

    Look into my webpage: Vital Synergy Keto

Comments are closed.

Scroll to Top
error: Alert: Content is protected !!
%d bloggers like this: