Baal jhadne ke karan, Hair fall kaise roke | हिंदी में

Baal jhadne ke karan : दोस्तों आजकल की busy लाइफ में फिर चाहे मर्द हो या औरत हर कोई baal jhadne ki wajah से परेशान है और इनके ऊपर ध्यान देना भी ठीक है क्यों कि आपकी personality में 50 % से ज़्यादा रोल आपके बालों का होता है। अगर किसी के बाल घने हैं तो वह ज़्यादा आकर्षक लगता है और जब किसी के बाल झड़ जाते हैं तब उस व्यक्ति की looks थोड़ी सी फीकी पड़ जाती है।

Baal jhadne ke karan

Doston आज हम इसी समस्या और इसके हल के ऊपर बात karenge. Aaj जो हम आपको बताएंगे वो हमारा खुद का तजुर्बा hai. Hum जो आपको बताने जा रहे हैं उससे आपके बाल झड़ना तो बंद होंगे ही बल्कि नए बाल भी वापस आएंगे मगर उससे पहले आपको बता दें कि यह कोई Magic नहीं hai. Isme आपको थोड़ा Time लगेगा और थोड़ी आपको महनत करनी hogi. Aapne तो सुना ही होगा कि बिना महनत के कुछ नहीं milta.

Baal jhadne ke karan

Sabse पहले दोस्तों बात करते हैं इसके कारण ki. Actually हर कोई व्यक्ति इसके उपाय तो देखता hai. But वह यह नहीं देखता कि इसके होने के कारण क्या hain. Doston अगर इसकी जड़ पर काम किया जाए तो आप इससे जल्दी राहत पा सकते hain. Aaiye नज़र डालते हैं इसके होने के कुछ कारणों par.


Janiye Baal jhadne ke karan

नींद पूरी न होना

दोस्तों आज कल हर किसी को देर तक जागने की तो जैसे आदत सी हो गयी है। यहाँ तक कि लोग office से आने के बाद भी देर रात तक जाग कर मोबाइल चलाते हैं। दोस्तों आपको बता दें कोई भी चीज़ यहाँ तक कि खाना भी अगर limit से लिया जाए तो ठीक वरना नुकसानदायक होता है ठीक उसी तरह मोबाइल है। हमें कम से कम 8 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए। दोस्तों आप हमारे कहने पर एक महीना रात को 8 से 9 घंटे सो कर देखिये आपकी आधी से ज़्यादा Skin, Hair problems ऐसे ही ठीक हो जाएंगी।

Baal jhadne ke karan

Diet का ख्याल न रखना

Hum अपने काम काज में इतने busy हो जाते हैं कि हम समय से भोजन और पानी भी नहीं lete. Bhojan तो दूर हम पुरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी भी नहीं peete. Jab ki हमारा शरीर 70% पानी से बना है और अगर बात करें भोजन की तो आज कल के trend में लोग पोस्टिक खाने से ज़्यादा बाहर का खाना पसंद कर रहे हैं जो सिर्फ जुबान का ही स्वाद होता hai. Healthy खाने में protien होता hai. Aur अगर हम वही अच्छे से नहीं लेंगे तो ज़ाहिर सी बात है कि हमारे बाल jhadenge.

Baal jhadne ke karan

Apni height kaise badhaye hindi | All Working Methods

ज़्यादा hair products इस्तेमाल करना

Aajkal की young generation बालों के स्टाइल को लेकर जैसे कुछ भी करने को तैयार hai. Natural oil से ज़्यादा hair products जैसे Hair gel, Hair wax, Hair cream का इस्तेमाल करना बालों के लिए बहुत नुकसानदायक होता hai. Aap इन चीज़ों का कभी कभी शादी या प्रोग्राम में जाने के लिए इस्तेमाल कर सकते hain. But इनका रोज़ इस्तेमाल आपके बाल खराब कर dega.

समय से बालों को न धोना

अगर आप अपने बालों को ज़्यादा दिनों तक गन्दा रखते हैं और समय से उन्हें नहीं धोते हैं तो आपके बालों में डैंड्रफ पैदा हो जाती है जो कि hairfall होने का सबसे बड़ा कारण है। माना कि आपकी life बहुत ही busy है लेकिन कामकाज अपनी जगह है और स्वास्थ्य अपनी जगह।

ज़्यादा Stress लेना

लोग अक्सर अपने office की समस्या और घर की समस्या को लेकर उन्हें बिना किसी वजह के सोच सोच के stress बढ़ाते रहते हैं जो कि बहुत नुक्सानदायक होता hai. Yaar tensions किसकी ज़िन्दगी में नहीं हैं मगर उनको हमेशा अपने सर पर बैठा कर रखना तो ठीक nahin. Zyada stress के कारण आपके बाल तेज़ी से झड़ते hain. Aur apka stress एक दिन depression में भी बदल सकता है इसलिए जितना हो सके खुश रहें।

Baal jhadne ke karan

hair fall की तरफ ज़्यादा ध्यान देना

जी हाँ दोस्तों, आपको शायद यकीन न हो मगर यह भी एक वजह है आपके बाल झड़ने की। अक्सर लोग अपने थोड़े से बालों को भी झड़ता देख हमेशा चिंतित होते रहते हैं जिससे दिमाग को यह सन्देश पहुँचता है कि “मेरे बाल झड़ रहे हैं और मैं गंजा हो रहा हूँ” दरसल दिमाग इसी तरह काम करता है आप जो भी उसे बताएंगे वह हमारे शरीर में वैसे ही बदलाव करता है।


Baal jhadne rokne ka tarika (हमारा 1 साल का experience, 100% Results)

Hair fall रोकने के Natural तरीके

बालायाम

दोस्तों balayam को बाल झड़ने का योगा कहा जाता है, बाबा रामदेव के इस तरीके से आप अपने बालों को न ही सिर्फ गिरने से रोक सकते हैं बल्कि इससे आपके नए बाल भी आजाएंगे। दोस्तों इस योग में आपको दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में घिसना होता है मगर यह कोई जादू नहीं कि अपने आज इसे शुरू किया और 1 हफ्ते में आपके बाल आ गए। आपको इसे रोज़ सिर्फ 5 मिनट करना है, दोस्तों अगर आप इसे लगातार नियम से 6-7 महीने करते हैं तो मैं आपको यकीन दिलाता हूँ आपको फर्क दिखेगा।

हफ्ते में 2 बार रात को मालिश करके सोएं

Friends यह हमारा अपना तजुर्बा है कि आप रोज़ नहाने के बाद दिन में तेल न लगाएं उससे आपके बालों में धुल मिटटी चिपक जाती hai. Jo बालों को damage करती hai. Week में दो बार रात को सरसों तेल हल्का गर्म करके उसकी मालिश करें और सुबह शैम्पू से धो len. Agar आप dandruff से परेशान हैं तो नारियल के तेल में थोड़ा निम्बू डालकर उसे हल्का गर्म करके लगाएं।

प्याज़ का रस करता है बालों को घना

Agar आपके सर का कोई हिस्सा बाल गिरने से ज़्यादा कम हो गया है तो यह उपाय आपके लिए hai. Pyaz के रस में थोड़ा नारियल का तेल मिलाकर सर में लगाकर सो जाएँ और सुबह शैम्पू से dhoyen. Aisa हफ्ते में 2 से 3 बार करें आपके बाल घने हो जाएंगे।


Products for Hair fall (With our Experience)

Patanjali Milk Protien Shampoo

दोस्तों ऐसे तो patanjali के और भी कई शैम्पू हैं मगर हमने सबसे किफायती इसी को देखा है। हम इसका इस्तेमाल पिछले दो तीन सालों से करते आ रहे हैं और इससे हमें काफी फायदा मिला है।

Neem Comb / नीम का कंघा

दोस्तों हो सकता है आप में से काफ़ी लोगो को इसके बारे में पता हो मगर जो नहीं जानते आज उन्हें हम इसके बारे में बताते हैं और साथ में बताएंगे कि इसके साथ हमारा experience कैसा रहा।

दोस्तों इसे तो आप जितना जल्दी हो सके खरीद ही लें। दरसल यह कंघा नीम की लकड़ी से बना होता है और आपको तो पता है कि नीम कितनी किफायती होती है यह हमारे बालों को झड़ने से बचाता है और घना भी करता है। हमने इस कंघे का इस्तेमाल 6 महीने लगातार किया है और इसके Results बहुत ही अच्छे हैं।

Note : अच्छे Results के लिए इस कंघे का इस्तेमाल अपने अलावा किसी और को न करने दें।


Conclusion

दोस्तों हमारे इस Article से आपको Baal jhadne ke karan और कैसे आप इसका घर पर ही उपाय कर सकते हैं पता लग ही गया होगा। दोस्तों शुरू से लेकर अंत तक जितने भी उपाए बताये हैं ये सब हमारे खुद के Experiences हैं। यकीन करिये आपको थोड़ा समय लगेगा, अगर आप सच में अपने बालों को लेकर Serious हैं तो इन सब का अच्छे से पालन करिये आपको Guaranteed Results दिखेंगे।

और देखें

1 thought on “Baal jhadne ke karan, Hair fall kaise roke | हिंदी में”

  1. Pingback: Apni height kaise badhaye hindi | All Working Methods - Apka Blog

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
error: Alert: Content is protected !!
%d bloggers like this: